Wednesday, 28 March 2018

CBSE 10th Math And 12th Economics Leaked Re Exam Conducted Soon

CBSE 10th Math And 12th Economics Leaked Re Exam Conducted Soon

एक हस्तलिखित कक्षा 12 अर्थशास्त्र पत्र शिक्षकों द्वारा 26 मार्च को अपने व्हाट्सएप समूहों में प्राप्त किया गया था, जिसके माध्यम से सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) बोर्ड परीक्षा 2018 में एक और रिसाव की खोज हुई। अर्थशास्त्र बोर्ड परीक्षा प्रश्न पत्र प्राप्त करने के बाद शिक्षकों ने शुरू में छात्रों के अभ्यास के लिए किसी के द्वारा बनाई गई एक और नमूना पेपर के रूप में सोचा था, लेकिन जब उन्होंने सोमवार सुबह इसे हासिल किया था, तो यह पाया गया कि परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को दिया जाने वाला एक ही कागज यही था। बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि वे इस मामले की जांच करेंगे और एक जांच करेंगे।

चौंकाने वाली रहस्योद्घाटन के बारे में बताते हुए, गुड़गांव स्कूल में एक वरिष्ठ अध्यापक ने कहा कि ये हस्तलिखित नमूना पत्र कई दिनों तक शिक्षक और छात्रों के दोनों व्हाट्सएप समूहों पर प्रसारित किए जा रहे थे। उन्होंने कहा कि उन्होंने ज्यादा ध्यान नहीं दिया और इसे सिर्फ एक नमूना पेपर रखा। शिक्षक कहते हैं कि ऐसा करने का कारण यह है कि वे अपने छात्रों के लिए संशोधन सह-नमूना पत्र तैयार करते हैं।

एक अन्य शिक्षक, दिल्ली के निजी स्कूलों में से एक में अर्थशास्त्र विभाग के प्रमुख ने कहा कि आम तौर पर ऐसे नमूनों को बड़े पैमाने पर प्रसारित किया जाता है, न कि चैट समूह पर, लेकिन यह चौंकाने वाला है कि यह कथित कागज और जो दिया गया था छात्रों को सटीक समान संख्या थी फिर भी एक अन्य शिक्षक ने दावा किया कि उन्होंने विभिन्न चैट समूहों के जरिए हस्तलिखित कागजात के संचलन के बारे में सुना था, लेकिन उन्होंने उन पर कभी विश्वास नहीं किया और न ही उन्होंने कथित नमूना कागजात का भी उपयोग किया।

इस घटना को प्रकाश में आने के बाद, द टाइम्स ऑफ इंडिया ने स्वयं कथित लीक वाले पेपर के प्रश्नों और उन विद्यार्थियों को जो परीक्षा में दिए गए थे, का सवाल उठाया और इसका एक बड़ा हिस्सा बिल्कुल समान मिला। एकमात्र अपवाद यह था कि हस्तलिखित एक में कोई विकल्प नहीं दिए गए थे यद्यपि टीओआई के पास अग्रेषित प्रश्नपत्रों के स्क्रीनशॉट हैं, इसकी प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं हो पाई है। हालांकि, एक अखबार के लीफोन के बारे में 9.30 बजे एक टेलीफोन की नोक बंद हो गई, जबकि परीक्षा सुबह 10.30 बजे शुरू हुई। एक अधिकारी ने कहा कि बोर्ड आरोपों की जांच करेगा और कथित पेपर लीक के बारे में आगे की जांच करेगा।
Share:

0 comments:

Post a Comment

Copyright © Happy Holi SMS - The Colors Of Thoughts | Powered by Blogger